ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन (Xenotransplantation) [UPSC GK]

ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन (Xenotransplantation) [UPSC GK]

ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन (Xenotransplantation) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें मानव शरीर में किसी अन्य प्राणी (जो की मानव नहीं है ) से किसी जीवित कोशिकाओं, ऊतकों, या अंगों को प्रत्यारोपण, आरोपण किया जा सकता है। यह एक मेडिकल तकनीक के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम है।

ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन खबरों में क्यों था

अभी अमेरिका में कुछ मेडिकल डॉक्टरों ने एक इंसान के अंदर सूअर का हृदय का सफल प्रत्यारोपण किया था।

ज़ेनोट्रांसप्लांट (Xenotransplant) और जेनोग्राफ़्ट (Xenograft) क्या है?

एक ज़ेनोट्रांसप्लांट (xenotransplant) प्रजातियों के बीच एक प्रत्यारोपण है। प्रत्यारोपित अंगों को ग्राफ्ट कहा जाता है, इसलिए जेनोग्राफ़्ट (xenograft) एक ऐसा अंग है जिसे एक प्रजाति से दूसरी प्रजाति में प्रत्यारोपित किया जाता है।

ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन (Xenotransplantation) [UPSC GK]

इसमें कैसे प्रजातियों का चुनाव किया जाता है ?

एक प्रजाति को इसके लिए योग्य परिभाषित करने के लिए यह देखा जाता है कि क्या प्रजनन संभव है। एक कुत्ता और एक सुअर संभोग (mating) नहीं कर सकते हैं और लेकिन अपनी अपनी प्रजाति में सफलतापूर्वक संतान पैदा कर सकते हैं, इसलिए वे एक अलग प्रजाति हैं और एक से दूसरे में प्रत्यारोपण को ज़ेनोट्रांसप्लांट कहा जाएगा।

क्या ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन पूरी तरह सफल है

वर्तमान में ज़ेनोग्राफ़्ट बहुत सफल नहीं हैं। हालांकि, अंगों की कमी ने इस क्षेत्र में निरंतर शोध को प्रेरित किया है। मानव अंगों की कमी के कारण हर साल हजारों लोगों की मौत हो जाती है।

इस प्रश्न का उत्तर देने का कोई तरीका कि क्या ज़ेनोट्रांसप्लांट कभी भी अच्छी तरह से काम कर सकता है। कुछ वैज्ञानिक और प्रत्यारोपण सर्जन बहुत आशावादी हैं कि ज़ेनोग्राफ़्ट सफल होने के आसपास हैं, जबकि अन्य सोचते हैं कि ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन कभी भी एक सफल तकनीक नहीं होगी।

यह आर्टिकल आधिकारिक स्त्रोत जैसे प्रमाणित पुस्तके, विशेषज्ञ नोट्स आदि से बनाया गया है। निश्चित रूप से यह सिविल सेवा परीक्षाओ और अन्य परीक्षाओ के लिए उपयोगी है।



Leave a Comment

Your email address will not be published.