fold mountain kaise bante hai

वलित पर्वत (Fold Mountains) [UPSC GK]

वलित पर्वत (Fold Mountains) सबसे सामान्य प्रकार के पर्वत हैं। विश्व की सबसे बड़ी पर्वत श्रृंखला वलित पर्वत हैं। इन पर्वतमालाओं का निर्माण लाखों वर्षों में हुआ था। वलित पर्वत तब बनते हैं जब दो प्लेटें आमने-सामने टकराती हैं और उनके किनारे उखड़ जाते हैं, ठीक उसी तरह जैसे कागज का एक टुकड़ा एक साथ धकेलने पर मुड़ जाता है।

वलित पर्वत पृथ्वी के भीतर से आने वाले अंतर्जात बलों द्वारा उत्पन्न संपीडन से उत्पन्न होते है। ये दुनिया के सबसे ऊंचे और सबसे व्यापक पर्वत हैं और सभी महाद्वीपों में पाए जाते हैं।

दुनिया भर में मुड़े हुए पहाड़ों का वितरण पैटर्न इस तथ्य को दर्शाता है कि वे आम तौर पर महाद्वीपों के हाशिये पर या तो उत्तर-दक्षिण दिशा या पूर्व-पश्चिम दिशा में पाए जाते हैं। रॉकी, एंडीज, आल्प्स, हिमालय, एटलस आदि मुड़े हुए पहाड़ों के उदाहरण हैं।

Fold Mountains in hindi upsc rpsc geography
वलित पर्वत निम्न रूप से दिखाई देते है। यह इमेज आल्प्स की है।

वलित पर्वत कैसे बनते है ?

वलित पर्वत (Fold Mountains) का निर्माण: जब दो बल विपरीत दिशाओं से एक-दूसरे की ओर कार्य करते हैं, तो चट्टान की परतों में वलन या सिलवटे बन जाती है। इसे फोल्ड (Fold) कहा जाता है।

वलित पर्वत भी फोल्डिंग (Folding) का एक बड़ा हिस्सा है और यह तब बनते हैं जब पृथ्वी की दो या अधिक टेक्टोनिक प्लेट एक दूसरे से टकराती है (अभिसारी प्लेट -convergent plate)। इस टकराव से, प्लेटो की सीमाओं पर चट्टानें और मलबा विकृत हो जाता है और चट्टानी बहिर्वाह, पहाड़ियों, पहाड़ों और संपूर्ण वलित पर्वत श्रृंखलाओं में बदल जाता है।

वलित पर्वत कैसे बनते है ?
वलित पर्वत कैसे बनते है ?

वलित पर्वत महाद्वीपों के किनारों पर क्यों बनते हैं ?

विश्व के वलित पर्वत महाद्वीपों के किनारों पर स्थित हैं क्योंकि वलित पर्वत दो महाद्वीपीय प्लेटों या एक महाद्वीपीय प्लेट और एक महासागरीय प्लेट के टकराने से महाद्वीपों के किनारों पर नदियों द्वारा जमा हुए तलछट के क्रस्ट के वलन और उभार से बनते हैं।

चूँकि अभिसारी प्लेट बड़े बड़े महाद्वीपों को समाहित करती है और लगातार एक दूसरे से टकरा रही है इसलिए महाद्वीपों के किनारो पर वलित पर्वत पाए जाते है। जैसे एंडीज़, रॉकीज़, हिमालय, आल्प्स आदि।

हिमालय कैसे बना

भारतीय प्लेट (जो गोंडवाना प्लेट का हिस्सा थी) का उत्तर भाग यूरेशियन प्लेट के दक्षिणी हिस्से से टकरा गया जिसके कारण दोनों के बीच का मलबा और अवसादी चट्टानों में वलन पड़ने से हिमालय बना

आल्प्स कैसे बना

आल्प्स का निर्माण तब हुआ जब दक्षिण से एड्रियाटिक प्लेट उत्तर में यूरेशियन प्लेट से टकराई

एंडीज कैसे बना

एंडीज का निर्माण महासागरीय क्रस्ट के रूप में दूसरी प्लेट (महाद्वीपीय क्रस्ट) के नीचे उप-प्रवाह के रूप में ऊपर उठती है।

उक्त उदाहरणों से पता चलता है की वलित पर्वतो (Fold Mountains) का निर्माण दो प्लेटो के आपसे में टकराने या अभिसरण से होता है। इसी प्रकार अन्य वलित पर्वत यूराल और रॉकीज़ भी बने।

वलित पर्वतों के उदाहरण

  • एशिया में हिमालय पर्वत
  • यूरोप में आल्प्स
  • दक्षिण अमेरिका में एंडीज
  • उत्तरी अमेरिका में रॉकीज
  • रूस में यूराल

यह आर्टिकल आधिकारिक स्त्रोत जैसे प्रमाणित पुस्तके, विशेषज्ञ नोट्स आदि से बनाया गया है। निश्चित रूप से यह सिविल सेवा परीक्षाओ और अन्य परीक्षाओ के लिए उपयोगी है।

Share and follow

अगर यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा तो इसे शेयर करना न भूले और नीचे दिए लिंक पर फॉलो भी करे


आगे पढ़ें और शेयर करे