• 1999 में पाकिस्तानी फौज और उसके आतंकियों ने जोजिला और लेह के बीच मुशकोह, ड्रास, करगिल, बटालिक और तुर्तुक सब-सेक्टरों में घुसपैठ कर ली। वे एलओसी को क्रॉस करके भारतीय सीमा में 4 से 10 किलोमीटर तक भीतर घुस आए और जाड़े के दिनों में खाली की गईं भारतीय सेना की 130 चौकियों पर कब्जा कर लिया।
  • पाकिस्तान का नापाक इरादा श्रीनगर और लेह को जोड़ने वाले हाईवे को काटने का था ताकि लद्दाख और सियाचिन तक भारत का संपर्क ही कट जाए। जानकारी मिलते ही भारत ने ऑपरेशन विजय चलाया। पाकिस्तानी सेना को एक बार फिर बुरी तरह मुंह की खानी पड़ी। पाकिस्तान सेना और उसके टट्टुओं को धूल चटाने के बाद 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने उनके कब्जे में गए सभी क्षेत्रों पर नियंत्रण कर लिया।
  • 1999 में करगिल में पाकिस्तान की हिमाकत को भारतीय जांबाजों ने न सिर्फ नाकाम किया था बल्कि उसे मैदाने-जंग में करारी शिकस्त दी थी। 3 मई से शुरू हुई जंग 26 जुलाई को भारत की विजय के साथ खत्म हुई थी। इसीलिए 26 जुलाई को हर साल करगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। अभी करगिल विजय दिवस में करीब 2 महीने का वक्त है। जंग की शुरुआत भी 3 मई को हुई थी। ऐसे में 27 मई को सेना के ट्वीट का निहितार्थ चीन को संदेश के रूप में देखा जा सकता है।

topicflix.com