संयुक्त राष्ट्र ने एक “सत्यापित (Verified)” पहल शुरू की है। इसका उद्देश्य Covid-19 की बारे में झूठी खबरों को रोकना तथा सही और सत्यापित खबरों को अधिक से अधिक प्रचारित करना है। इस पहल के हिस्से के रूप में, UN ने दुनिया भर के लोगों को सोशल मीडिया पर इस तरह की जानकारी साझा करने से पहले “विराम (PAUSE)” देने के लिए कहा है, क्योंकि इसमें गलत जानकारी हो सकती है।

सोशल मीडिया पर कोविद -19 महामारी से संबंधित फर्जी खबरों और गलत सूचना को रोकने के लिए भारत संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटारेस की वैश्विक पहल का समर्थन करता है। साथ ही, भारत ने कोविद -19 महामारी से संबंधित सूचना के हेरफेर पर भी एक बयान जारी किया है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने कोविद -19 महामारी में इस बिंदु पर इससे संबंधित गलत सूचना से निपटने के लिए वैश्विक कार्रवाई का आह्वान किया है, जो एंटोनियो गुटारिस के “सत्यापित (VERIFIED)” संयुक्त राष्ट्र संचार प्रतिक्रिया पहल का समर्थन कर रहा है।

भारत, साथ ही ऑस्ट्रेलिया, चिली, फ्रांस, जॉर्जिया, इंडोनेशिया, लेबनान, मॉरीशस, नॉर्वे और दक्षिण अफ्रीका सहित 132 देशों ने कोरोनोवायरस के बारे में गलत जानकारी को खत्म करने के लिए तथ्य-आधारित सामग्री प्रदान करने की पहल में शामिल हो गए हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=5H4UZmjzRYo
Javascript open link without click
Please Support Us On YouTube