आर्थिक कूटनीति वेबसाइट समाचार और आर्थिक अवसर संसाधनों का एक विशाल भंडार प्रदान करने और दो-तरफा ( two way ) आर्थिक जुड़ाव (economic engagement) की सुविधा के लिए एक ऑनलाइन जगह है

इसका उद्देश्य प्रमुख आर्थिक संकेतकों, केंद्र और राज्य सरकार के नीतिगत अपडेट के साथ-साथ नवीनतम व्यापारिक समाचार और व्यापार डेटा के बारे में महत्वपूर्ण और प्रासंगिक जानकारी प्रदान करना है।

आर्थिक कूटनीति पर एमईए (MEA) की वेबसाइट www.indbiz.gov.in भारत की आर्थिक, क्षेत्रीय और राज्य की ताकत को प्रदर्शित करने के लिए एक आकर्षक सामाजिक साझेदारी बनाती है।

वेबसाइट का विकास और प्रबंधन विदेश मंत्रालय के आर्थिक कूटनीति प्रभाग द्वारा किया जा रहा है।

वेबसाइट में दुनिया के खनिज संसाधन निधि, कृषि निर्यात के अवसरों और विदेशों में भारतीय नागरिकों और व्यवसायों के लिए रोजगार की जानकारी भी शामिल होगी।

संघ के राज्यों और क्षेत्रों की आर्थिक और राजनीतिक प्रोफाइल, साथ ही उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक अवसरों के असंख्य विवरणों पर बहुत विस्तार से प्रकाश डाला जा रहा है और आगे विस्तृत रूप से डाला जायेगा .

वेबसाइट दो तरफा रूप में काम करेगी, जो हमारे नागरिकों, व्यवसायों और राज्यों को निर्यात को बढ़ाने, रोजगार का पता लगाने और विदेशी उद्योगों और व्यवसायों को भारत, विशेष रूप से राज्यों से आकर्षित करने के लिए जोड़ती है।


download here इसके निम्न लाभ होंगे

  1. कृषको की आय बढ़ेगी और सक्षम होंगे
  2. कृषि निर्यात करने की इच्छा रखने वाले निवेशक कृषि और खाद्य प्रसंस्कृत निर्यात, विकास प्राधिकरण (APEDA) जैसी एजेंसियों के साथ भागीदारी करने के लिए दो-तरफ़ा संवाद से काम कर सकेंगे
  3. यह भारतीय किसानों के लिए वन-स्टॉप शॉप (Single Window System) की तरह होगा, जो विदेशों में अपने उत्पादों का निवेश और विपणन करने के इच्छुक हैं।
  4. दो-तरफा आर्थिक सहभागिता की सुविधा प्रदान करेगा।
  5. सहकारी संघवाद और प्रतिस्पर्धी संघवाद को मज़बूत करेगा
  6. वैश्विक व्यापार समुदाय के लिए भारत को एक बहुआयामी और गतिशील “भारतीय ब्रांड” के रूप में स्थापित कर सकेगा

facebook group upsc ras adda


Find Funniest video here download here